सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

8ब्रह्म उत्पत्ति

 श्री संकर्षणभगवान:_सनतकुमार आदि ऋषि

भागवत पुराण_

श्रीमैत्रेयजीने कहा—विदुरजी! आप भगवद्भक्तोंमें प्रधान लोकपाल यमराज ही हैं; आपके पूरुवंशमें जन्म लेनेके कारण वह वंश साधु-पुरुषोंके लिये भी सेव्य हो गया है⁠। धन्य हैं! आप निरन्तर पद-पदपर श्रीहरिकी कीर्तिमयी मालाको नित्य नूतन बना रहे हैं ⁠।⁠।⁠१⁠।⁠। अब मैं, क्षुद्र विषय-सुखककी कामनासे महान् दुःखको मोल लेनेवाले पुरुषोंकी दुःखनिवृत्तिके लिये, श्रीमद्भागवतपुराण प्रारम्भ करता हूँ—जिसे स्वयं श्रीसंकर्षणभगवान्‌ने सनकादि ऋषियोंको सुनाया था ⁠।⁠।⁠२⁠।⁠। अखण्ड ज्ञानसम्पन्न आदिदेव भगवान् संकर्षण पाताललोकमें विराजमान थे⁠। सनत्कुमार आदि ऋषियोंने परम पुरुषोत्तम ब्रह्मका तत्त्व जाननेके लिये उनसे प्रश्न किया ⁠।⁠।⁠३⁠।⁠। उस समय शेषजी अपने आश्रय-स्वरूप उन परमात्माकी मानसिक पूजा कर रहे थे, जिनका वेद वासुदेवके नामसे निरूपण करते हैं⁠। उनके कमलकोशसरीखे नेत्र बंद थे⁠। प्रश्न करनेपर सनत्कुमारादि ज्ञानीजनोंके आनन्दके लिये उन्होंने अधखुले नेत्रोंसे देखा ⁠।⁠।⁠४⁠।⁠।सनत्कुमार आदि ऋषियोंने मन्दाकिनीके जलसे भीगे अपने जटासमूहसे उनके चरणोंकी चौकीके रूपमें स्थित कमलका स्पर्श किया, जिसकी नागराजकुमारियाँ अभिलषित वरकी प्राप्तिके लिये प्रेमपूर्वक अनेकों उपहार-सामग्रियोंसे पूजा करती हैं ⁠।⁠।⁠५⁠।⁠।सनत्कुमारादि उनकी लीलाके मर्मज्ञ हैं⁠। उन्होंने बार-बार प्रेम-गद्‌गद वाणीसे उनकी लीलाका गान किया⁠। उस समय शेषभगवान्‌के उठे हुए सहस्रों फण किरीटोंकी सहस्र-सहस्र श्रेष्ठ मणियोंकी छिटकती हुई रश्मियोंसे जगमगा रहे थे ⁠।⁠।⁠६⁠।⁠। भगवान् संकर्षणने निवृत्तिपरायण सनत्कुमारजीको यह भागवत सुनाया था—ऐसा प्रसिद्ध है⁠। सनत्कुमारजीने फिर इसे परम व्रतशील सांख्यायन मुनिको, उनके प्रश्न करनेपर सुनाया ⁠।⁠।⁠७⁠।⁠। परमहंसोंमें प्रधान श्रीसांख्यायनजीको जब भगवान्‌की विभूतियोंका वर्णन करनेकी इच्छा हुई, तब उन्होंने इसे अपने अनुगत शिष्य, हमारे गुरु श्रीपराशरजीको और बृहस्पतिजीको सुनाया ⁠।⁠।⁠८⁠।⁠। इसके पश्चात् परम दयालु पराशरजीने पुलस्त्य मुनिके कहनेसे वह आदिपुराण मुझसे कहा⁠। वत्स! श्रद्धालु और सदा अनुगत देखकर अब वही पुराण मैं तुम्हें सुनाता हूँ ⁠।⁠।⁠९⁠।⁠। सृष्टिके पूर्व यह सम्पूर्ण विश्व जलमें डूबा हुआ था⁠। उस समय एकमात्र श्रीनारायणदेव शेषशय्यापर पौढ़े हुए थे⁠। वे अपनी ज्ञानशक्तिको अक्षुण्ण रखते हुए ही, योगनिद्राका आश्रय ले, अपने नेत्र मूँदे हुए थे⁠। सृष्टिकर्मसे अवकाश लेकर आत्मानन्दमें मग्न थे⁠। उनमें किसी भी क्रियाका उन्मेष नहीं था ⁠।⁠।⁠१०⁠।⁠। जिस प्रकार अग्नि अपनी दाहिका आदि शक्तियोंको छिपाये हुए काष्ठमें व्याप्त रहता है, उसी प्रकार श्रीभगवान्‌ने सम्पूर्ण प्राणियोंके सूक्ष्म शरीरोंको अपने शरीरमें लीन करके अपने आधारभूत उस जलमें शयन किया, उन्हें सृष्टिकाल आनेपर पुनः जगानेके लिये केवल कालशक्तिको जाग्रत् रखा ⁠।⁠।⁠११⁠।⁠।इस प्रकार अपनी स्वरूपभूता चिच्छक्तिके साथ एक सहस्र चतुर्युगपर्यन्त जलमें शयन करनेके अनन्तर जब उन्हींके द्वारा नियुक्त उनकी कालशक्तिने उन्हें जीवोंके कर्मोंकी प्रवृत्तिके लिये प्रेरित किया, तब उन्होंने अपने शरीरमें लीन हुए अनन्त लोक देखे ⁠।⁠।⁠१२⁠।⁠। जिस समय भगवान्‌की दृष्टि अपनेमें निहित लिंगशरीरादि सूक्ष्मतत्त्वपर पड़ी, तब वह कालाश्रित रजोगुणसे क्षुभित होकर सृष्टिरचनाके निमित्त उनके नाभिदेशसे बाहर निकला ⁠।⁠।⁠१३⁠।⁠। कर्मशक्तिको जाग्रत् करनेवाले कालके द्वारा विष्णुभगवान्‌की नाभिसे प्रकट हुआ वह सूक्ष्मतत्त्व कमलकोशके रूपमें सहसा ऊपर उठा और उसने सूर्यके समान अपने तेजसे उस अपार जलराशिको देदीप्यमान कर दिया ⁠।⁠।⁠१४⁠।⁠। सम्पूर्ण गुणोंको प्रकाशित करनेवाले उस सर्वलोकमय कमलमें वे विष्णुभगवान् ही अन्तर्यामीरूपसे प्रविष्ट हो गये⁠। तब उसमेंसे बिना पढ़ाये ही स्वयं सम्पूर्ण वेदोंको जाननेवाले साक्षात् वेदमूर्ति श्रीब्रह्माजी प्रकट हुए, जिन्हें लोग स्वयम्भू कहते हैं ⁠।⁠।⁠१५⁠।⁠। उस कमलकी कर्णिका (गद्दी)-में बैठे हुए ब्रह्माजीको जब कोई लोक दिखायी नहीं दिया, तब वे आँखें फाड़कर आकाशमें चारों ओर गर्दन घुमाकर देखने लगे, इससे उनके चारों दिशाओंमें चार मुख हो गये ⁠।⁠।⁠१६⁠।⁠। उस समय प्रलयकालीन पवनके थपेड़ोंसे उछलती हुई जलकी तरंगमालाओंके कारण उस जलराशिसे ऊपर उठे हुए कमलपर विराजमान आदिदेव ब्रह्माजीको अपना तथा उस लोकतत्त्वरूप कमलका कुछ भी रहस्य न जान पड़ा ⁠।⁠।⁠१७⁠।⁠। वे सोचने लगे, ‘इस कमलकी कर्णिकापर बैठा हुआ मैं कौन हूँ? यह कमल भी बिना किसी अन्य आधारके जलमें कहाँसे उत्पन्न हो गया? इसके नीचे अवश्य कोई ऐसी वस्तु होनी चाहिये, जिसके आधारपर यह स्थित है’ ⁠।⁠।⁠१८⁠।⁠। ऐसा सोचकर वे उस कमलकी नालके सूक्ष्म छिद्रोंमें होकर उस जलमें घुसे⁠। किन्तु उस नालके आधारको खोजते-खोजते नाभि-देशके समीप पहुँच जानेपर भी वे उसे पा न सके ⁠।⁠।⁠१९⁠।⁠।विदुरजी! उस अपार अन्धकारमें अपने उत्पत्ति-स्थानको खोजते-खोजते ब्रह्माजीको बहुत काल बीत गया⁠। यह काल ही भगवान्‌का चक्र है, जो प्राणियोंको भयभीत (करता हुआ उनकी आयुको क्षीण) करता रहता है ⁠।⁠।⁠२०⁠।⁠। अन्तमें विफलमनोरथ हो वे वहाँसे लौट आये और पुनः अपने आधारभूत कमलपर बैठकर धीरे-धीरे प्राणवायुको जीतकर चित्तको निःसंकल्प किया और समाधिमें स्थित हो गये ⁠।⁠।⁠२१⁠।⁠। इस प्रकार पुरुषकी पूर्ण आयुकेबराबर कालतक (अर्थात् दिव्य सौ वर्षतक) अच्छी तरह योगाभ्यास करनेपर ब्रह्माजीको ज्ञान प्राप्त हुआ; तब उन्होंने अपने उस अधिष्ठानको, जिसे वे पहले खोजनेपर भी नहीं देख पाये थे, अपने ही अन्तःकरणमें प्रकाशित होते देखा ⁠।⁠।⁠२२⁠।⁠। उन्होंने देखा कि उस प्रलयकालीन जलमें शेषजीके कमलनालसदृश गौर और विशाल विग्रहकी शय्यापर पुरुषोत्तमभगवान् अकेले ही लेटे हुए हैं⁠। शेषजीके दस हजार फण छत्रके समान फैले हुए हैं⁠। उनके मस्तकोंपर किरीट शोभायमान हैं, उनमें जो मणियाँ जड़ी हुई हैं, उनकी कान्तिसे चारों ओरका अन्धकार दूर हो गया है ⁠।⁠।⁠२३⁠।⁠। वे अपने श्याम शरीरकी आभासे मरकतमणिके पर्वतकी शोभाको लज्जित कर रहे हैं⁠। उनकी कमरका पीतपट पर्वतके प्रान्त देशमें छाये हुए सायंकालके पीले-पीले चमकीले मेघोंकी आभाको मलिन कर रहा है, सिरपर सुशोभित सुवर्णमुकुट सुवर्णमय शिखरोंका मान मर्दन कर रहा है⁠। उनकी वनमाला पर्वतके रत्न, जलप्रपात, ओषधि और पुष्पोंकी शोभाको परास्त कर रही है तथा उनके भुजदण्ड वेणुदण्डका और चरण वृक्षोंका तिरस्कार करते हैं ⁠।⁠।⁠२४⁠।⁠। उनका वह श्रीविग्रह अपने परिमाणसे लंबाई-चौड़ाईमें त्रिलोकीका संग्रह किये हुए है⁠। वह अपनी शोभासे विचित्र एवं दिव्य वस्त्राभूषणोंकी शोभाको सुशोभित करनेवाला होनेपर भी पीताम्बर आदि अपनी वेशभूषासे सुसज्जित है ⁠।⁠।⁠२५⁠।⁠।अपनी-अपनी अभिलाषाकी पूर्तिके लिये भिन्न-भिन्न मार्गोंसे पूजा करनेवाले भक्तजनोंको कृपापूर्वक अपने भक्तवाञ्छाकल्पतरु चरणकमलोंका दर्शन दे रहे हैं, जिनके सुन्दर अंगुलिदल नखचन्द्रकी चन्द्रिकासे अलग-अलग स्पष्ट चमकते रहते हैं ⁠।⁠।⁠२६⁠।⁠। सुन्दर नासिका, अनुग्रहवर्षी भौंहें, कानोंमें झिलमिलाते हुए कुण्डलोंकी शोभा, बिम्बाफलके समान लाल-लाल अधरोंकी कान्ति एवं लोकार्तिहारी मुसकानसे युक्त मुखारविन्दके द्वारा वे अपने उपासकोंका सम्मान—अभिनन्दन कर रहे हैं ⁠।⁠।⁠२७⁠।⁠। वत्स! उनके नितम्बदेशमें कदम्बकुसुमकी केसरके समान पीतवस्त्र और सुवर्णमयी मेखला सुशोभित है तथा वक्षःस्थलमें अमूल्य हार और सुनहरी रेखावाले श्रीवत्सचिह्नकी अपूर्व शोभा हो रही है ⁠।⁠।⁠२८⁠।⁠। वे अव्यक्तमूल चन्दनवृक्षके समान हैं⁠। महामूल्य केयूर और उत्तम-उत्तम मणियोंसे सुशोभित उनके विशाल भुजदण्ड ही मानो उसकी सहस्रों शाखाएँ हैं और चन्दनके वृक्षोंमें जैसे बड़े-बड़े साँप लिपटे रहते हैं, उसी प्रकार उनके कंधोंको शेषजीके फणोंने लपेट रखा है ⁠।⁠।⁠२९⁠।⁠। वे नागराज अनन्तके बन्धु श्रीनारायण ऐसे जान पड़ते हैं, मानो कोई जलसे घिरे हुए पर्वतराज ही हों⁠। पर्वतपर जैसे अनेकों जीव रहते हैं, उसी प्रकार वे सम्पूर्ण चराचरके आश्रय हैं; शेषजीके फणोंपर जो सहस्रों मुकुट हैं वे ही मानो उस पर्वतके सुवर्णमण्डित शिखर हैं तथा वक्षःस्थलमें विराजमान कौस्तुभमणि उसके गर्भसे प्रकट हुआ रत्न है ⁠।⁠।⁠३०⁠।⁠। प्रभुके गलेमें वेदरूप भौंरोंसे गुंजायमान अपनी कीर्तिमयी वनमाला विराज रही है; सूर्य, चन्द्र, वायु और अग्नि आदि देवताओंकी भी आपतक पहुँच नहीं है तथा त्रिभुवनमें बेरोक-टोक विचरण करनेवाले सुदर्शनचक्रादि आयुध भी प्रभुके आस-पास ही घूमते रहते हैं, उनके लिये भी आप अत्यन्त दुर्लभ हैं ⁠।⁠।⁠३१⁠।⁠। तब विश्वरचनाकी इच्छावाले लोकविधाता ब्रह्माजीने भगवान्‌के नाभिसरोवरसे प्रकट हुआ वह कमल, जल, आकाश, वायु और अपना शरीर—केवल ये पाँच ही पदार्थ देखे, इनके सिवा और कुछ उन्हें दिखायी न दिया ⁠।⁠।⁠३२⁠।⁠। रजोगुणसे व्याप्त ब्रह्माजी प्रजाकी रचना करना चाहते थे⁠। जब उन्होंने सृष्टिके कारणरूप केवल ये पाँच ही पदार्थ देखे, तब लोकरचनाके लिये उत्सुक होनेके कारण वे अचिन्त्यगति श्रीहरिमें चित्त लगाकर उन परमपूजनीय प्रभुकी स्तुति करने लगे ⁠।⁠।⁠३३⁠।⁠।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

1index

 1. उद्धव और विदुर की भेंट 2.उद्धव जी द्वारा भगवान की बाल लीलाओं का वर्णन  3.भगवान के अन्य लीला चरित्रों का वर्णन  4.उद्धव जी से विदा होकर विद्युत जी का मैत्री ऋषि के पास जाना  5.विदुर जी का प्रश्न और मैत्री जी का सही क्रम वर्णन  6.विराट शरीर की उत्पत्ति  7.विदुर जी के प्रश्न  8.ब्रह्मा जी की उत्पत्ति  9.ब्रह्मा जी द्वारा भगवान की स्तुति  10.10 प्रकार की सृष्टि का वर्णन  11.मनवंतर आदि काल विभाग का वर्णन 12.सृष्टि का विस्तार  13.वाराह अवतार की कथा  14.दितिका गर्भधारण  15.जय विजय को सनकादिक का शाप।दिक का शाप।

20 सृष्टि रचना

जिस की गति को जानना अत्यंत कठिन है- उस जीवो के प्रारब्ध, प्रकृतिके नियन्तापुरुष और काल-इन तीन हेतुओ से तथा भगवान की सन्निधि से त्रिगुणमय प्रकृति में क्षोभ होने पर उसे महतत्व उत्पन्न हुआ।12.  दैवकी प्रेरणासे रज: प्रधानमहतत्वसे वैकारिक (सात्विक), राजस और तामस- तीन प्रकार का अंहकार उत्पन्न हुआ। उसने आकाशादि पांच-पांच तत्वों के अनेक वर्ग* प्रकट किए।13. *(पंचतनमात्रा, पंचमहाभूत,पांचज्ञानेंद्रियां,पांचकर्मेंद्रियां, उनके 5-5 देवता इन्हीं 6 वर्गों का यहां संकेत है।) यह सब अलग-अलग रहकर भूतों के कार्यरूप ब्रह्मांडकी रचना नहीं कर सकते थे, इसलिए उन्होंने भगवान की शक्तिसे परस्पर संगठित होकर एक सुवर्णवर्ण अंड की रचना की। वह अंड चेतनाशून्य अवस्था में 1000 वर्षोंसे भी अधिक समय तक कारणाब्धी जल में पड़ा रहा। फिर उसमें श्रीभगवानने प्रवेश किया।15. उसमें अधिस्ठीत होनेपर उनकी नाभिसे सहस्त्र सूर्यो के समान अत्यंत देदीप्यमान एक कमल प्रकट हुआ, जो संपूर्ण जीव- समुदाय का आश्रय था।उसी से स्वयं ब्रह्माजी का भी आविर्भाव हुआहैं।16. जब ब्रह्मांड के गर्भरूप जल में शयन करने वाले श्रीनारायण देव ने ब्रह्माजी के अंत:रण म